चंडीगढ़ 12 December 2017 (Pooja Goyal):  

प्राकृतिक चिकित्सा समिति चण्डीगढ़ (रजि.) द्वारा स्थानीय गांधी स्मारक भवन चंडीगढ़, सैक्टर –16 में अपना तीसरा राष्ट्रीय सैमीनार (प्राकृतिक चिकित्सा, योग एवम् आयुर्वेद द्वारा स्वास्थ) आयोजित किया गया, जिस में मुख्य मेहमान के तौर पर ई. एन. टी. के माहिर डा. राजेश धीर शामिल हुए। इस मौके प्रसिद्ध नैचरोपैथ डा. सुमेर चंद गुप्ता (पट्टीकल्याणा) विशेष मेहमान जबकि गांधी स्मारक निधी (पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश) के चेयरमैन श्री के. के. शारदा ने सैमीनार की अध्यक्षता की।

इस अवसर पर अपने भाषण में डा. धीर ने प्राकृतिक चिकित्सा, योग और आयुर्वेद बारे अपने विचार सांझे करते उन्होंने कहा कि प्राकृतिक चिकित्सा समूह इलाज पैथियों की माँ है और हमारे बुज़ुर्गों द्वारा आयुर्वेद के ढंग -तरीके अपनाए जाते थे और वह ज्यादा लम्बी उम्र बिताते थे। आज की जीवन -शैली से बहुत से रोगों को हम दावत दे रहे हैं और अपनी पुरातन और रिवायती इलाज विधियों को भूल गए हैं। जबकि विदेशी मुल्कों में हमारी रिवायती इलाज विधियों को पेटैंट किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि ऑक्सीजन थैरेपी की महत्ता बता कर विदेशी डाक्टर नोबल पुरुस्कार जीत रहे हैं जबकि योग में प्राणायाम सदियों पुराना ढंग है जिस को अपना कर हमारे ऋषियों-मुनियों ने शरीर में उचित मात्रा में ऑक्सीजन देने का कार्य किया था और आने वाली पीढ़ीयों के लिए भी महत्वपूर्ण और बेशकीमती खोज की थी।

इस मौके पर बोलते डा. सुमेर चंद गुप्ता ने प्राकृतिक चिकित्सा में अलग-अलग बीमारियों के इलाज के लिए विभिन्न विधियों का विस्तारपूरवक वर्णन किया। उन्होंने आयुर्वेद के द्वारा भी विभिन्न रोगों के इलाज भी बताए। इस मौके पर उन्होंने प्राकृतिक चिकित्सा के विद्यार्थियों की तरफ से पूछे गए सवालों के जवाब भी दिए।

इस अवसर पर श्री के. के. शारदा ने समिति की तरफ से किये जा रहे कार्यों की प्रशंसा करते भविष्य में होने वाले प्रोग्रामों बारे बताया। उन्होंने लोगों को गांधी स्मारक में चल रहे विकास कामों बारे भी बताया ओर अपील की कि इस विकास कार्य के लिए खुले दिल के साथ दान किया जाये जिससे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तरफ से दी गई शिक्षा को जन-जन तक पहुँचाया जा सके। उन्होंने कहा कि यह सैमीनार इस क्षेत्र में लगभग दस सालों से शारीरिक और मानसिक स्वास्थय के कायों के प्रति समर्पित संस्था, प्राकृतिक चिकित्सा समिति (रजि.) चण्डीगढ़ की तरफ से आयोजित किया है।

इस मौके समिति के चीफ़ पैटर्न और पूर्व डायरैक्टर आल इंडिया रेडियो डा.के.सी.दूबे (जम्मू) ने भी चण्डीगढ़ में बिताऐ अपने तजुऱबों को सांझा किया। इस अवसर पर समिति के उप चेयरमैन डा. किशोर ने समिति की तरफ से आए मेहमानों का धन्यवाद किया।

इस मौके दूसरे में समिति के चेयरमैन डा.एम.पी. डोगरा (प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र, सैक्टर 16 , चण्डीगढ़), सचिव डा. देवराज त्यागी (डायरैक्टर, प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र, सैक्टर 16 , चण्डीगढ़),उप चेयरमैन डा. एन. डी. शर्मा, डा. पूजा., डा. प्रदीप भूटानी, डा. मीना शाह,  डा. नरेश शर्मा, डा. रमन शर्मा, डा. रमेश शर्मा और बड़ी संख्या में नैचरोपैथ और नैचरोपैथी के विद्यार्थी उपस्थित थें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here