चंडीगढ़:( Pooja Goyal )

ट्राईसिटी के लोगों का मनोरंजन करने के लिए शहर में एक बार फिर सर्कस लग गयी है । “जैमिनी सर्कस” के नाम से विख्यात इस सर्कस लोगों को कुछ नए व्हैरतअंगेज कारनामे देखने को मिलेंगे । मनीमाजरा हाउसिंग बोर्ड पर लगी इस सर्कस की शुरुआत 05 मई से होगी और 10 जून तक चलेगी। सर्कस का शुभारंभ कामनवेल्थ गेम्स-2018 की शूटिंग प्रतियोगिता में रजत पदक विजेता अंजुम मौदगिल करेंगी। हरियाणा स्काउट्स एंड गाइड्स के आयुक्त नरेश कादियान इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के तौर पर मौजूद होंगे ।हर बार कुछनया पेश करने वाले सर्कस के आयोजक इस बार सर्कस में इथोपिया के कलाकार और बंगाल के साइकिल चालक को लेकर आये है।

सर्कस के मैनेजर अलंकेश्वर भास्कर और सुनील गोयल उर्फ़ बिल्ला ने बताया कि चंडीगढ़ व इसके आस पास के एरियाज के लोगों में सर्कस के प्रति क्रेज हमेशा ही बना रहा है। शहर से हमें हमेशा ही अच्छारिस्पांस मिला है । लोगों को सर्कस में हर बार हम कुछ नया देते आये है, और इसी कड़ी में इस बार भी कुछ अलग दिया जा रहा है। जिसे लोग शत प्रतिशत पसंद करेंगे।इस बार इथोपिया के कलाकार अपनेदेश की डांस शैली से लोगों में रोमांच तो भरेंगे ही बल्कि कलाकारों की हौंसला आफजाई के लिए तालियाँ मारने को मजबूर हो जायेंगे। इसी तरह बंगाल से विशेष तौर पर बुलाये गए साइकिल चालक भीअपनी हैरत अंगेज प्रस्तुति से दर्शकों का मनोरंजन करेंगे । सुनील गोयल ने बताया कि इनके अलावा हवाई झूला, टेबल स्केटिंग और कलाकारों का मार्च पास्ट तो दर्शनीय होता ही है साथ ही सर्कस केअन्य कलाकारों द्वारा भी अपनी अपनी नृत्य व् कला कौशल को पेश किया जायेगा। दर्शको को हंसा हंसा कर लोटपोट कर देने के लिए किसी भी सर्कस कि जान कहे जाने वाले जोकर भी बीच बीच मेंअपनी अदाकारी से लोगों विशेषकर बच्चों को हंसाएंगे ।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा जानवरो के सर्कस में पूर्णत बैन के बाद सर्कस व्यवसाय पर बुरी तरह से असर पड़ा है। सरकार अब सर्कस व्यवसाय को भी बंद करने के आदेश दे रही है । इसके बंद होनेसे एक सर्कस से जुड़े कम से कम 125 परिवार सड़कों पर आ जायेंगे व् उनके भूखे मरने कि नौबत आ जाएगी । उन्होंने कहा कि वर्षों से चले आ रहे इस मनोरंजक व्यवसाय को कुछ राहत देने कि बजाएइसे पूरी तरह से बंद करने पर आमादा है ।

अलंकेश्वर भास्कर ने बताया कि किसी भी प्रकार कि दुर्घटना से निपटने के लिए आयोजकों कि ओर से सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किये गए है । आगजनी कि घटना से बचाव के लिए वाटर टैंकर, सैंड बैग्स औरअग्निशमक यंत्र भी रखे गए है। इसके अलावा यहाँ पर सी सी टी वी इनस्टॉल किये गए है । उन्होंने लोगों से इस व्यवसाय को बचाये व् जिन्दा रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा संख्या में आकर इसे देखने कीअपील की ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here