चंडीगढ़, 1 February 2018 (Pooja goyal) :

पंजाब के राज्यपाल और केंद्रशासित प्रदेश चंडीगढ़ के प्रशासक वीपी सिंह बदनौर चार दिवसीय इंटीरियर एक्सटीरियर एंड बिल्डिंग मैटेरियल एक्सपो ‘इंट-एक्सट एक्सपोÓ का उद्घाटन करेंगे। एक्सपो परेड ग्राउंड, सेक्टर में 2 फरवरी, शुक्रवार से शुरू होगी।

इंट-एक्सट एक्सपो में 200 से अधिक प्रदर्शक शामिल होंगे और अपने उत्पादों और सेवाओं को प्रदर्शित करेंगे। इस दौरान वे आर्किटेक्ट्स और डिजाइनरों के लिए इंटीरियर्स, एंटीक्स और क्यूरियो, एक्वैरियम कलाकृतियों, बाथरूम फिटिंग और एसेसरीज, नई तकनीकों, इनोवेशंस, उपकरण और कॉन्सेप्ट्स के नए रूझानों को प्रदर्शित करेंगे। यह शो इंडियन  इंस्टीट्यूट ऑफ आर्किटेक्ट्स (आईआईए), पंजाब चैप्टर और उड़ान मीडिया एंड कम्युनिकेशंस प्राइवेट लिमिटेड द्वारा आयोजित किया गया है। एक्सपो 2 से 5 फरवरी तक प्रतिदिन सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे तक खुली रहेगी।

श्री जी.एस. ढिल्लों, डायरेक्टर, उड़ान मीडिया एंड कम्युनिकेशंस प्राइवेट लिमिटेड, इस एक्सपो के आयोजक ने बताया कि प्रदर्शित किए जा रहे उत्पादों में लग्जरीयस उत्पाद हैं जिनमें घरेलू जरूरतों और इंटीरियर, आयातित फर्नीचर, डिजाइनर पंखों, होम ऑटोमेशन, ऑफिस फर्नीचर, एथनिक और नक्काशीदार फर्नीचर, डेकोरेटिव लैंप और लाइट्स, मॉड्यूलर किचन, म्यूरल्स, ब्लाइंड्स, एक्वैरियम्स, आर्टीफैक्ट्स और कलाकृतियां, बंकर बेडस, ग्लास पेंटिंग और सजावटी वस्तुओं, चिमनी और हॉब्स, कालीनों और कारपेट्स, मसाज चेयर्स, स्वास्थ्य उपकरण, 3डी होलोग्राफिक मूर्तियां, नक्काशीदार लकड़ी के दरवाजे, होम डेकोर उत्पाद, फनिर्शिंग्स, आर्टिफिशियल गार्डंस, यूपीएस, गार्डन फर्नीचर, लैडस्केपिंग, अपहोल्स्ट्री, फ्रेम्स और पेंटिंग्स आदि शामिल हैं।

आर्किटेक्ट सुरिंदर बाहगा, भारत सरकार के गृह मंत्रालय की केन्द्रशासित प्रदेशों पर समिति के सदस्य ने कहा कि एक्सपो का उद्देश्य एक ही छत के नीचे इंटीरियर और एक्सटीरियर के नए रूझानों को प्रदर्शित करना है। उन्होंने बताया कि इस आयोजन के दौरान एक आर्किटेक्ट्स मीट का आयोजन भी 3 फरवरी को आयोजित किया जा रहा है। आर्किटेक्ट संजय गोयल, चेयरमैन, आईआईए, पंजाब चैप्टर ने कहा कि ”आधुनिक जीवन की बदलती जरूरतों को ऐसे प्रदर्शनियों में पहचाना जाता है जो यूजर्स की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए निर्माताओं और सेवा प्रदाताओं को प्रेरित करते हैं। इस तरह के आयोजन में स्मार्ट और स्वस्थ रहने के लिए नवीनतम रुझानों का पता चलता है।ÓÓ

इस आयोजन में संपूर्ण उत्तर भारत के लगभग 150 आर्किटेक्ट भाग ले सकते हैं। वहीं तीन फरवरी को आयोजित आर्किटेक्ट्स मीट के दौरान ‘लाएबिलिटिज ऑफ आर्किटेक्ट्सÓ पर एक पैनल चर्चा आयोजित की जा रही है जिसमें कई प्रवक्ता अपने विचार देंगे जिनमें विजय गर्ग, उपाध्यक्ष, काउंसिल ऑफ आर्किटेक्चर, पुनीत सेठी, चेयरमैन, आईएआई हरियाणा चैप्टर, शमित मनचंदा, चेयरमैन, नॉर्दर्न चैप्टर, संजय गोयल, चेयरमैन, पंजाब चैप्टर और सुरिंदर बाहगा, भारत सरकार के गृह मंत्रालय की केन्द्रशासित प्रदेशों पर समिति के सदस्य शामिल होंगे।

4 फरवरी को, प्रदर्शनी मैदान में एक विशेष रूप से निर्मित कॉन्फ्रेंस हॉल में ‘रीसेंट ट्रेंड्स इन आर्किटेक्चरÓ पर एक संगोष्ठी आयोजित की जा रही हैं। इसमें चंडीगढ़, पंजाब, हरियाणा, नई दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और जम्मू और कश्मीर के लगभग 150 आर्किटेक्ट्स द्वारा भाग लेने की संभावना है। संगोष्ठी के प्रमुख आकर्षण मुंबई से राष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध आर्किटेक्ट चिराग जैन और अहमदाबाद के जी.एस. मठाड़ू होंगे जो अपने विशेष संबोधन देंगे। आर्किटेक्ट सुरिंदर बाहगा, संजय गोयल, पीपीएस अहलूवालिया भी उपस्थित लोगों को संबोधित करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here